• Friday, October 31, 2025

पुस्तक “एक लड़का जिसने संविधान लिखा : मानवाधिकारों पर बाल नाटक” के लेखक राजेश तलवार के साथ साक्षात्कार

राजेश का नाटक डॉ. भीमराव अंबेडकर के बचपन को जीवंत बनाता है, बच्चों को समानता, संवेदना और संविधान के महत्व से प्रेरित करता है।
on Nov 10, 2025
पुस्तक  “एक लड़का जिसने संविधान लिखा : मानवाधिकारों पर बाल नाटक” के लेखक राजेश तलवार के साथ साक्षात्कार

फ्रंटलिस्ट : राजेश, आपको बच्चों के लिए डॉ. भीमराव अंबेडकर के बचपन पर नाटक लिखने की प्रेरणा कैसे मिली? 

राजेश: कुछ साल पहले, संयोगवश मैंने डॉ. अंबेडकर की बचपन की लिखी गई बातें पढ़ीं। वे मुझे बहुत प्रभावित और भावुक कर गईं। मैंने सोचा, शायद बहुत से लोग यह नहीं जानते होंगे कि एक दलित बालक के रूप में, जिसे कक्षा के पीछे फटे हुए बोरे पर बैठने के लिए मजबूर किया गया था, वहाँ से भारत के संविधान के 

मुख्य शिल्पकार बनने तक का उनका सफर कितना कठिन रहा होगा। यह कहानी निश्चित रूप से एक बड़े पाठक वर्ग तक पहुँचनी चाहिए — खासकर बच्चों तक।

फ्रंटलिस्ट : बच्चों को अंबेडकर का जीवन रोचक और समझने योग्य लगे, इसके लिए आपने इतिहास और कहानी के बीच संतुलन कैसे बनाए रखा?

राजेश: सच कहें तो हमारे स्कूलों में इतिहास की पढ़ाई बहुत कमजोर है। जब मैं स्कूल में इतिहास पढ़ता था, तब यह सिर्फ तारीखें याद करने और रटने तक सीमित था। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। वास्तव में, 'इतिहास' शब्द में ही 'कहानी' छिपी है। और इतिहास को यादगार और प्रासंगिक बनाने के लिए उसमें कहानी जैसा 

तत्व होना ज़रूरी है। यह बात बच्चों के लिए और भी अधिक सच है। जब बच्चे यह कहानी पढ़ते हैं कि डॉ. अंबेडकर जैसे महत्वपूर्ण व्यक्ति को बचपन में भेदभाव का सामना करना पड़ा था, तो इसका असर कहीं ज़्यादा गहरा होता है, बजाय इसके कि वे भेदभाव के बारे में केवल सिद्धांत रूप में पढ़ें। 

मैं यह जोड़ना चाहूंगा कि इस नाटक को विशेष बनाने वाली बात इसकी बारीकियों पर ध्यान और ऐतिहासिक सटीकता है। नाटक के कई हिस्सों में ऐसे शब्दों का प्रयोग किया गया है जो सीधे अंबेडकर की अपनी बातों से लिए गए हैं। ऐसे उदाहरण पुस्तक के अंत में दिए गए संदर्भों में पाए जा सकते हैं।

फ्रंटलिस्ट: इस नाटक में बच्चे अंबेडकर के जीवन और विचारों पर चर्चा करते हैं। आपने यह तरीका क्यों चुना ताकि बच्चे ज्यादा जुड़ाव महसूस करें?

राजेश: मैं चाहता था कि मेरे नाटक में समकालीनता की झलक हो। यदि यह तरीका न अपनाया जाए, तो पाठक को ऐसा लग सकता है कि वह बहुत पुराने समय की घटनाओं को पढ़ रहा है। यह तरीका नाटक को और भी रोचक बना देता है, क्योंकि बच्चे न केवल डॉ. अंबेडकर के बचपन से जुड़ाव महसूस करते हैं, बल्कि अन्य बच्चों से भी खुद को जोड़ पाते हैं।

फ्रंटलिस्ट: आप चाहते हैं कि यह नाटक बच्चों को संविधान और मानवाधिकारों के महत्व को समझाने में कैसे मदद करे?

राजेश:  इन दिनों संविधान में संशोधन की बातें बहुत हो रही हैं। समय के साथ इसमें बदलाव की ज़रूरत हो सकती है, लेकिन हमें यह भी समझना चाहिए कि हमारे संविधान में भेदभाव के खिलाफ जो महान विशेषताएँ हैं, वे कितनी महत्वपूर्ण हैं। मौलिक अधिकार शायद हमारे संविधान का सबसे अहम हिस्सा हैं। यह केवल शासन की व्यवस्था नहीं है। इस नाटक के माध्यम से मैं चाहता था कि बच्चे हमारे संविधान का महत्व और उसकी प्रासंगिकता को बेहतर ढंग से समझ सकें​। 

फ्रंटलिस्ट: राजेश, अंबेडकर के बचपन की कौन-सी घटनाएँ आपको व्यक्तिगत रूप से सबसे ज्यादा प्रभावित करती हैं और नाटक में शामिल की गई हैं?

राजेश:  जिस घटना ने मुझे गहराई से प्रभावित किया, वह तब की है जब डॉ. अंबेडकर और उनके भाई-बहनों को मसूर रेलवे स्टेशन से अपने घर जाने के लिए तांगा लेना था। स्टेशन मास्टर ने उनकी मदद करने की कोशिश की, लेकिन तांगेवाला, गरीबी और पैसों की ज़रूरत के बावजूद, उन्हें ले जाने से इनकार कर देता है। अंत में एक समाधान निकाला जाता है — अंबेडकर तांगा चलाएंगे और घोड़े को संभालेंगे, जबकि तांगेवाला आगे-आगे दौड़ेगा। सच कहूं तो जब मैंने यह कहानी पढ़ी, तो मुझे समझ नहीं आया कि इंसान की मूर्खता पर हंसूं या रोऊं। 

अंबेडकर के जीवन की दूसरी उल्लेखनीय घटना जिसने मुझे गहराई से प्रभावित किया, वह तब की है जब वे अपने दोस्तों के साथ दौलताबाद किले की यात्रा पर गए थे और वहाँ एक समूह मुस्लिमों ने उन्हें घेर लिया। वे इस बात से नाराज़ थे कि अंबेडकर और उनके दोस्तों ने पानी की टंकी से पानी पीकर उसे अपवित्र कर दिया है। यह घटना बेहद चौंकाने वाली थी, लेकिन अंबेडकर ने स्थिति को बहुत शांतिपूर्वक संभाला। उस समय उन्हें यह दुखद एहसास हुआ कि केवल हिंदू ही नहीं, बल्कि ईसाई, सिख, मुस्लिम और यहाँ तक कि पारसी भी दलितों के साथ भेदभाव करते हैं​ ।

फ्रंटलिस्ट: नाटक में बच्चों के अपने संघर्ष और आकांक्षाओं को अंबेडकर के जीवन से जोड़ा गया है। आज के बच्चों को प्रेरित करने के लिए यह संबंध कितना महत्वपूर्ण है? 

राजेश:  मुझे लगता है कि इन दोनों के बीच का संबंध बहुत महत्वपूर्ण है। न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर के स्कूलों में आजकल इस बात पर काफी चर्चा होती है कि कैसे कुछ बच्चे दूसरों पर धौंस जमाते हैं और उनके खिलाफ कैसे खड़ा हुआ जाए। अगर आप सोचें, तो अंबेडकर भी उस भेदभाव के खिलाफ खड़े हुए थे, जिसका सामना उन्होंने और उनके समुदाय ने किया — और आज भी करते हैं। स्कूलों में छात्र कठिन परीक्षाओं का सामना करते हैं और वे इस बात से प्रभावित होंगे कि अंबेडकर ने कम उम्र में ही राजा द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब कितनी परिपक्वता और आत्मविश्वास के साथ दिए।​

फ्रंटलिस्ट: आपने जटिल विषयों जैसे सामाजिक न्याय और मानवाधिकारों को बच्चों के लिए रोचक और समझने योग्य बनाने के लिए क्या प्रयास किए?

राजेश:  यहीं पर मंच पर प्रदर्शन करने वाले पाँच बच्चों की भूमिका आती है। वे मज़ाक करते हैं, एक-दूसरे की टांग खींचते हैं और नाटक को प्रस्तुत करते हुए खूब मस्ती करते हैं। यह नाटक को बच्चों के लिए और भी दिलचस्प बना देता है। लेकिन इसके अलावा भी, अंबेडकर की कहानी अपने आप में बेहद आकर्षक है।

फ्रंटलिस्ट: आप चाहते हैं कि बच्चे इस नाटक को देखने या पढ़ने के बाद कौन सा संदेश या भावना अपने साथ लेकर जाएं?

राजेश:  मैं चाहता हूँ कि बच्चे इस नाटक को देखकर प्रेरित हों और कुछ हद तक बदलें भी। एक शिक्षक ने मुझसे 

पूछा कि क्या मैं नाटक को और अधिक प्रभावशाली बना सकता हूँ। मैंने कहा — एक हिंदू बच्चे को करीम का किरदार निभाने दीजिए, एक मुस्लिम लड़की को मोनिका का किरदार दीजिए, और एक ब्राह्मण बच्चे को दलित की भूमिका निभाने दीजिए। इस तरह प्रदर्शन के माध्यम से वे भीतर से बदलेंगे। दुर्भाग्यवश, हमारे स्कूलों में ज़्यादातर समय नैतिक शिक्षा देने के लिए केवल भाषणों का सहारा लिया जाता है। यह तरीका असरदार नहीं होता — बच्चे वैसे के वैसे ही रह जाते हैं। संक्षेप में, मैं चाहता हूँ कि बच्चे इस नाटक का आनंद लें, लेकिन साथ ही थोड़ा सोचें और उन विशेषाधिकारों के लिए आभार भी महसूस करें जो उनमें से कई को मिले हैं। 

इस पुस्तक से मैं चाहता हूँ कि बच्चे जो अंतिम सीख लें, वह यह हो कि वे अपनी क्षमताओं को मजबूत करें 

(जैसे अंबेडकर ने किया) और अपनी प्रतिभा का उपयोग समाज और देश की भलाई के लिए जितना संभव हो सके, उतना करें।

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