• Friday, October 07, 2022

अम्बपाली एक उत्तरगाथा लेखक गीताश्री: पुस्तक समीक्षा


on Aug 31, 2022
अम्बपाली एक उत्तरगाथा

लेखिका  गीताश्री की अम्बपाली एक उत्कृष्ट प्रेम कहानी है जिसमें चरित्र विकास पर बहुत जोर दिया गया है। अंबापाली प्रख्यात लेखक गीताश्री की एक नई पुस्तक है जो वैशाली गणराज्य पर आधारित है। दो सौ नब्बे  से अधिक पृष्ठों वाला एक भारी उपन्यास होने के बावजूद यह वास्तव में मनोरंजक पुस्तक है जिसे एक बार पढ़ना शुरू करने के बाद इसे नीचे नहीं रखा जा सकता है ।

जब पात्रों की बात आती है, तो अंबपाली एक सम्मोहक चरित्र है। अंबापाली दुनिया की पहली नारीवादी नागरिक थीं, ठीक उसी तरह जैसे उनकी मातृभूमि वैशाली दुनिया का सबसे पुराना गणतंत्र था। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि अंबापाली की नारीवाद प्रकृति में अस्तित्वगत नहीं थी और अलगाव और आत्म-मुक्ति से ली गई थी।

उपन्यास पढ़ने के बाद, पाठक पात्रों के प्रति अत्यधिक प्रेम विकसित कर सकते हैं और अंततः उन्हें पता चला कि पुस्तक का शीर्षक अंबपाली है, वह मुख्य पात्र नहीं है। उपन्यास का मुख्य पात्र वैशाली गणराज्य है क्योंकि गणतंत्र वास्तव में विशाल है और अंबापाली उस गणराज्य का एक पात्र है। इस उपन्यास की पठनीयता आकर्षक है जो सम्मोहक है और पाठक को मंत्रमुग्ध कर देती है।

यह एक अद्भुत प्रेम कहानी है। गीताश्री ने अंबापाली के माध्यम से प्रेम की दुर्लभ सुंदरता और दुर्भाग्य के बारे में एक दिल दहला देने वाली पटकथा लिखी है। आखिरकार, यह उपन्यास न केवल प्यार के स्वर्ग और नर्क के बारे में है, बल्कि यह भी है कि इससे कैसे छुटकारा पाया जाए। अंबापाली को शेष पुस्तकों के साथ अलमारियों पर प्रदर्शित किया जाएगा।

Post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0 comments

    Sorry! No comment found for this post.